ROC kya hai, ROC Full form In Hindi?

ROC kya hai,ROC Full Form In Hindi ?


ROC Full Form In Hindi। ROC क्या है? ROC का Full Form क्या होता है? सभी जानकारी हिंदी में।


ROC का फुल फॉर्म क्या होता है? आज का हमारा टॉपिक ROC Full Form In Hind। जैसे कि ROC क्या है? ROC का हिंदी फुल फॉर्म क्या होता है? ROC का Meaning क्या होता है? इत्यादि ये सभी सवालो का जवाब आपको आज के पोस्ट में मिल जाएगा। 


ROC का Full Form क्या होता है?

ROC Full Form - Registrars Of Companies है। इसे हिंदी में " रिसीवर आपरेटिंग कैरेक्टरिस्टिक कहते है।


ROC English Full Form ?


R = Registrars


O = Of


C = Companies


ROC का हिंदी फुल फॉर्म क्या होता है? 


दोस्तो आरओसी का हिंदी में रेजिस्ट्रर ऑफ कंपनी होता है। इसके हिंदी में मतलब " रिसीवर ऑपरेटिंग कैरेक्टरिस्ट्रिक " होता है।


ROC से जुड़े कुछ अन्य Full Form ?


★ ROC Full Form in Company Low - Registrars Of Companies 


★ ROC Full Form in Banking - Report On Companies


★ ROC -  Rate Of Chenge 


★ Republic Of Chaina - Return Of Capital (ROC)


★ Roc - Radish Of Curvature


★ Roc Job Full Form - Recovery-Oriented Computing


ROC Meaning In Hindi ?


दोस्तो ROC एक तकनीकी उपकरण है। जो मूल्य परिवर्तन के साथ प्रतिशत मूल्यों को भी दिखाने का काम करता है। ये बीते हुए समय से अब तक के सारे परिभाषित डेटा को एकत्रित करते है। इसके साथ ही ROC का मूल्य 0 के साथ  एक पंक्ति के आसपास उतार-चढ़ाव समाप्त होता है। जबकि परिवर्तन दर के उपयोग के साथ व्यापारी ये  निर्धारित करते हैं कि जब कीमत ओवरसोल्ड और ओवरबॉट ज़ोन में आता है। तो वे निरीक्षण करते हैं।


ROC क्या है?

ROC कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) के तहत एक कार्यालय है। जो भारत कंपनियों के प्रशासन और सीमित देयता भागीदारी से सम्बंधित निकाय भी है। आने वाले समय में सभी प्रमुख राज्यो एवम केंद्र शासित प्रेदेशो में 25 Registrar Of Companies ROC काम कर रहे है।


roc-kya-hai-roc-meaning-in-hindi
Roc क्या है, Roc Full Form In Hindi


तमिलनाडु और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में एक से अधिक ROC  हैं। कंपनी अधिनियम  1956 के धारा 609 के अनुसार ROC को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कंपनियों  और LLP दोनो के पंजीकृत ( Registraes ) करनस का मुख्य कार्य शौप गया है। वर्तमान समय मे कंपनी अधिनियम 2013 की शुरुआत के बाद धारा 609 के तहत प्रदत्त समान शक्तियां इस कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 396 के तहत ROC को प्रदान किया जाता है।


Registrar Of Companies ( ROC ) ये भी  प्रमाणित करते है। कि LLP ( Limited Liability Partnership ) सीमित देयता भागीदारी अधिनियम 2008 में निहित कानूनी आवश्कताओं का अनुपालन करते है। 


ROC के क्या कार्य है?


ROC के फुल फॉर्म और उनके Meaning के बारे में जान चुके है अब आपको ROC के कार्यो के बारे में बताने वाला हूं। क्योकि ये भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है। और ROC के निम्नलिखित कार्य है।


◆ दोस्तो ROC एक कंपनी के पंजीकरण ( Registrar ) के बाद प्रकट होता है। इसे Compani निगमन के रूप में भी जाना जाता है? 

Compani Registrar कंपनियां उनके शेयर धारको के साथ ही निदेशकों के विनियमन और Reporting के लिए जिम्मेदार होते है। और कंपनी से संबंधित कई मामलों की सरकार को Report करने के प्रशासन के प्रभारी होते हैं । जैसे कि विभिन्न दस्तावेजों की वार्षिक फाइलिंग।होता है।


◆ एक अच्छे और शांत  कारोबार एवम माहौल को बनाये रखने में ROC एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


◆ दोस्तो कंपनियों में अस्तित्व में आने के लिए Registrar Of Companies के मंजूरी की जरूरत होती है। ROC निगमन का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते है। और जो कंपनी के अस्तित्व के निर्णायक प्रमाण के रूप में काम करते है। एक बार अगर कोई Compani Registrar के पास पंजीकृत ( Registered ) हो जाता है तो वे तब तक बना रह सकता है। जब तक उसका नाम Registrar से हटाया नही जाता है।


◆ और इन कार्यो के अलावा भी ROC Compani के संचालन के सम्बंध में पूरक जानकारी मांग सकते है। ROC उद्यम के व्यवसाय के स्थान के तलाश करने के साथ साथ न्यायालय से किसी वांरट या अनुमोदन की आवश्यकता के बिना खाते के पुस्तको के जब्त करने के अपने अधिकारों के अंदर होंते है। 


ROC के अनुपालन पालन करना?


दोस्तो 2013 का संशोधित कंपनी अधिनियम प्रदान करता है।की कंपनी Registrar के साथ पंजीकृत कंपनियों को रजिस्ट्रार द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों का पालन करना होता है। ROC के साथ प्रमुख अनुपालन वार्षिक फाइलिंग है। इसके बावजूद भी वार्षिक रिटर्न ड्राफ्ट निदेशकों द्वारा प्रकटी करण, और वैधानिक रजिस्टरों को ताज़ा करना भी ROC अनुपालन में शामिल करना होता हैं। 


ROC कंपनी के लिए किसी भी दंड और कानून की समस्याओं से तुरंत बचने के लिए ROC अनुपालन बहुत महत्वपूर्ण होता है। वार्षिक रिटर्न आदि के साथ अनुपालन Form को नोट करना भी अति आवश्यक होता है। इसके अलावा कॉर्पोरेट मामलों के सेवा आपको Online Form Record  करने में सक्षम बनाते है।


ROC वार्षिक अनुपालन फाइलिंग ?

Annual Compliance Filing एक तरह का  फाइलिंग होता है।  जो रजिस्ट्रार द्वारा निर्दिष्ट Form दाखिल करने के लिए अनिवार्य है। ये फाइलिंग कंपनी अधिनियम, 2013 के निर्देशों के तहत की गई होती है। ROC की ये वार्षिक फाइलिंग कंपनी के आचरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है ।


और इसे किसी भी परिस्थिति में छोड़ा नहीं जाता है। इनके अनुपालन फाइलिंग का उद्देश्य रिटर्न दाखिल करना और कंपनी की वित्तीय स्थिति का आश्वासन प्रदान करना होता है। कंपनी का मौद्रिक लेखांकन किया जाना चाहिए। लेखांकन (Accounting) अत्यंत सटीकता के साथ किया जाना चाहिए। 


ROC Full Form In Hindi से Releted Question ?


1). ROC का Full Form क्या होता है?

ROC का Full Form - Registrar Of Companies होता है। कंपनियों के विनिमयन के रिपोर्टिंग के लिए जिम्मेदार है। 


2). कंपनी ROC रिटर्न किसको फाइल करनी है? 

कंपनी के निदेशक को ROC रिटर्न के लिए फाइल करनी होती है।


3). ROC Form भरने के लिए कितना फीस लगता है?

ROC रिटर्न के लिए सरकारी शुल्क ( Fees ) 1200 ₹ है।


4). देर से फाइल करने पर क्या जुर्माना लगता है?

जुर्माना के तौर पर हर दिन 100 ₹ लिए जाते है।


अंतिम शब्द :-

ROC क्या है? ROC का Full Form क्या है? ROC Full।Form In Hindi। ROC के अन्य Full Form क्या है? दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आपको आज का मेरा ये पोस्ट ROC Full।Form In Hindi । अच्छे से समझ आ गया होगा । दोस्तो मैंने पूरा कोशिश किया है। कि आपको अच्छे से समझा सकूँ। 

अगर आपको कोई और भी जानकारी चाहिए तो आप Comment करके पूछ सकते है। आपको मेरे पोस्ट बहुत से फुल फॉर्म के बारे में जानकारी मिल जाएगा । अगर फिर भी आपको कोई अलग से जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। दोस्तो अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों व अन्य ग्रुप में जरूर शेयर करें।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.