ITP Kya Hai ITP Full Form In Hindi ?

ITP Kya Hai, ITP Full Form In Hindi ?

ITP Full Form in Hindi - ITP क्या है? ITP के लक्षण क्या है? ITP की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तो आज हमारा टॉपिक है ITP Full Form In Hindi, What Is ITP ? ITP का फुल फॉर्म क्या होता है? ITP किसे कहते है? ITP का पूरा नाम क्या है? ITP का मतलब ( Meaning ) क्या होता है? इत्यादि दोस्तो क्या आपको इस सभी सवालों के जवाब जानते है। अगर है तो मेरे पोस्ट में कोई गलती हो तो उसे सही करने में मेरी मदद करे। अगर नही पता है तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। आपको आज के पोस्ट में ITP से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी।


ITP का Full Form क्या होता है?

दोस्तो ITP  का Full Form “Idiopathic Thrombocytopenic Purpura” होता है। ITP को हिंदी में “इडियोपैथिक थ्रॉम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा” कहते है. इम्यून थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (ITP) एक विकार है। जो आसान या अत्यधिक चोट और रक्तस्राव का कारण बन सकता है।


दोस्तो क्या आपको पता है ।  प्लेटलेट्स के असामान्य रूप से निम्न स्तर से रक्तस्राव होता है। जो कोशिकाएं रक्त ( Blood ) के थक्के की सहायता करती है। तो दोस्तो चलिए फिर आगे बढ़ते हैं और जानते कि ITP क्या होता है?


जैसा कि आपको पता होना चाहिए कि । Idiopathic Thrombocytopenic Purpura एक प्रकार का विकार होता है। जो हमारे शरीर मे आई हुई खरोचों को और हमारे उनसे निकल रहे । ब्लड की मात्रा को बढ़ा देता है। 


itp-kya-hai-itp-full-form-in-hindi
ITP क्या हैं ITP Full Form In Hindi


दोस्तो आपको जानकारी के लिए बता दु की ब्लड आना प्लेटलेट्स का एक निम्न स्तर होता है। जिसमे Cells हमारे रक्त के जमाव में मदद करते है। Idiopathic Thrombocytopenic Purpura को ( Immune Thrombocytopenic Purpura ) भी कहा जाता है। ये वयस्कों और बच्चों दोनो को ही प्रभावित करता है।


यह बात सामान्य तौर पर अक्सर सबको पता होता है जैसा कि ITP तब होता है। जब भी कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली Cells प्लेटलेट्स के खिलाफ जाकर Antibodies का उत्पादन करते है। Platelets Damaged Blood Vessels में छोटे से छेदों के प्लग करने के लिए एक साथ टकराकर  हमारे रक्त के थक्के का मदद करता है।


इसे भी पढ़ें -

> ROC Full Form In Hindi

> AIIMS Full Form In Hindi

> CRISIL Full Form In Hindi


दोस्तो Antibodies Platelets से जुड़ा होता है। जो शरीर के अंदर ले जाने वाले  Antibodies platelets को नष्ट कर देता है। दोस्तो आप सभी को बता दूँ की Idiopathic Thrombocytopenic Purpura का काम हमारे लक्षणों और हमारे Platelets के संख्याओ व हम सब की Age पर निर्भर करता है। अगर आप या हम सभी के रक्तस्राव के लक्षण नही दिखाई देता है।


ITP क्या है?

दोस्तो Idiopathic Thrombocytopenic Purpura एक प्रतिरक्षा विकार है। जिसमे रक्त ( Blood ) सामान्य रूप से नही चढ़ता है। इसकी स्थिति के आमतौर पर प्रतिरक्षा ITP के द्वारा किया जाता है। ITP में Blood के परिणामों में प्लेटलेट्स या फिर Thrombocytes के असामान्य रूप के निम्न स्तर है। "  अस्थि मज्जा " में Platelets का उत्पादन होता है। वे (Blood ) रक्त वाहिका के  दीवारों और ऊतकों में कटौती व  छोटे आँसू को सील करने के लिए एक साथ थक्का बनाकर रक्तस्राव को रोकने में मदद करता हैं। अगर आप सभी के शरीर मे बचे हुए प्लेटलेट्स नही है तो वह थक्का को धीमा ( Slow ) कर देता है।


ITP वाले लोगों में अक्सर कई तरह के  बैंगनी रंग के घाव होते है। जिसे पिम्पल है मुँह के अंदर श्लेष्म झिली कहा जाता है। और ये खरोंच पेटीज नामक Face पर Pinpait के आकार का कभी लाल तो कभी बैगनी Dats के आकार में होता रहता है। पेटिशिया ज्यादातर एक दाने के रूप में दिखाई देता है।


दोस्तो ITP बच्चों और वयस्कों दोनों में होता है। ये महिलाओं में पुरुषों से अधिक मात्रा में होता है। और ITP के विकास के बीच Age में अन्तर होता है। ITP महिलाओं में कम उम्र में ही अधिक सामान्य हो सकता है। और पुरुषों में ज्यादा उम्र के बाद सामान्य होता है।


ददोस्तो आपके जानकारी के लिए ये जानना जरूरी है। कि बच्चों में बीमारी कभी कभी एक वायरल संक्रमण का अनुसरण करते है। ये वयस्को में बहुत पुरानी बीमारी है। और ये वॉयरल सक्रमण के बाद भी दवाओं के उपयोग के साथ गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा विकार के हिस्से के रूप में होता है।ITP पुरुषों के तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है। 


ये वयस्को की तुलना में बच्चों में आम बात होती है। ये बच्चों में बीमारी के रूप में और पुरुष और महिला को समान रूप से प्रभावित करता है।


ITP के क्या कारण है?

शब्द "idiopathic," का उपयोग पूर्व स्थिति के नाम में किया जाता है। इसका अर्थ " अज्ञात कारण " होते है। बीते हुए समय मे इसका इस्तेमाल किया गया था। क्योंकि ITP का कारण कोई भी अच्छे से नही जानता था। लेकिन अब ये बात साफ हो गया है कि प्रतिरक्षा प्रणाली ITP के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। और फिर इस प्रकार इसमे नाम ( प्रतिरक्षा थ्रोबोसाइटोपेनिक ) रखा गया।


ददोस्तो ITP में प्रतिरक्षा प्रणाली प्लेटलेट्स के खिलाफ जाकर  एंटीबॉडी का उत्पादन करता है। और इन अभी प्लेटलेट्स को खत्म करने के लिए चिन्ह्ति किया जाता है। जो भी Platelets  Count को कम करता है। व प्रतिरक्षा प्रणाली में सामान्य Platelets उत्पादन के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं के साथ मिलकर हस्तक्षेप करता दिखाई देता है। जो रक्त ( Blood ) के प्रवाह में Platelets के संख्या को कम कर सकता है।


इसे भी पढ़ें -

> Neet Full Form In Hindi

> CPCT Full Form In Hindi

> JPEG Full Form In Hindi


बच्चों मे, ITP अक्सर एक वायरस के बाद तीव्र रूप से विकसित होता है। और वयस्कों में ITP आमतौर पर समय के साथ विकसित होता रहता है। ITP को प्राथमिक रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है। " ऑटोइम्यून रोग " पुराने संक्रमण व दवाये गर्भावस्था और कुछ कैंसर जो सामान्य माध्यमिक ट्रिगर है। दोस्तो ITP संक्रमण नही होता है। और  इसे एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति में भेजा जाता है। 


ITP कितने प्रकार के होते है?

दोस्तो ITP मुख्य दो प्रकार के होते है। ( I ) एक्यूट ( Short Term ) और  ( II ) क्रॉनिक ( Logn Time ) होता है। ITP बच्चों में बहुत जल्दी से हो जाता है ये विकार का आम रूप है। ये ज्यादा से ज्यादा छह महीने तक ही रहता है। ITP क्रोनिक छह महीने या उससे भी ज्यादा समय के लिए रह सकता है। ये वयस्को में ज्यादा देखा जाता है। 


ITP के क्या लक्षण है?

दोस्तो जैसा कि अब तक आप समझ गए होंगे कि ITP क्या है। अब इसके लक्षण के बारे में थोड़ा जानकारी दे रहा हूं। क्योकि ये भी आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। ITP के नार्मल लक्षण होते है जैसे कि 

◆ आसानी से चोट लगने

◆ मल मूत्र में खून का आना।

◆ सर्जरी के समय खून का न रुकना।

◆ सहज नोकदार से आसानी से चोट लगना।

◆ सामान्य रूप से भारी महामारी ( Priyed ) होना।

◆ हाथ या पैर काटने पर ज्यादा समय तक Boold का निकलना।

◆ मसूड़ो से खून आना।


डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आप या आपके परिवार में से किसी को भी यदि चेतावनी के संकेतों के विकास होता है। जो आप सभी के लिए टेंसन बन सकता है। तब आप अपने डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करे। अगर खून आना बंद नही हो रहा है या आप या आपका परिवार रक्तस्राव का अनुभव कर रहा है तो आप डॉक्टर की मदद जरूर ले।


कारण

ITP  आमतौर पर तब होता है। जब आपका प्रतिरक्षा गलती से Plateleta पर हमला करता है। और उसे खत्म कर देता है।जो कोशिकाओं के छोटे छोटे टुकड़े होते है व रक्त के थक्के बनाने में उनकी सहायता करते है। जो वयस्कों में HIV, हेपेटाइटिस या H पाइलोरी के संक्रमण से शुरू भी हो सकता है। बैक्टीरिया का प्रकार जो अल्सर का कारण बनता है।ITP वाले ज्यादातर बच्चों में विकार एक वायरल बीमारी का अनुसरण करता है। जैसे कि - फ्लू व कंठमाला। 


जोखिम

आअक्सर ये युवा महिलाओं में ITP बहुत आम बात है। ये जोखिम उन लोगो में ज्यादा पाया जाता है। जिन्हें ल्युपस, गठिया, और एंटीफास्फोलिपोलिस सिंड्रोम जैसे बीमारी होते है।


जटिलता

ITP की एक दुर्लभ जटिलता मस्तिष्क में रक्तस्राव है। जो बहुत घातक हो सकता है। अगर आप गर्भवती हो । और आपके Platelets Count बहुत कम होता है या फिर रक्तस्राव हो रहा है । तो आप पर प्रसव के दौरान बहुत ज्यादा रक्तस्राव का खतरा होता है। और आपके डॉक्टर आपके गर्भावस्था को ध्यान में रखते हुए । एक स्थित Plateleta Count बनाये रखने के लिए इलाज करवाने का सलाह देते है।


अंतिम शब्द :-

दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आपको आज का पोस्ट ITP kya Hai ITP Full Form In Hindi । पसंद आया होगा। दोस्तो ITP से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी आपको किसी अन्य पोस्ट पर जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। और ज्यादा जानकारी के लिये Comment करें।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.