CRISIL FULL FORM IN HINDI ?

CRISIL FULL FORM IN HINDI ?


CRISIL Full Form In Hindi। CRISIL किसे कहते  है? CRISIL का शुरुआत कैसे हुआ? CRISIL क्या होता है? दोस्तो CRISIL से जुड़ी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताना जा रहा हु। अगर आपको CRISIL के बारे में बता है तो Comment करके जरूर बताएं। चलिए फिर आगे बढ़ते है और जानते है। CRISIL क्या है? What Is CRISIL Full Form


CRISIL क्या है।  What Is CTISIL IN HINDI?

दोस्तो CRISIL का अर्थ होता है भारत के क्रेडिट रेटिंग सूचना सेवा लिमिटेड , यह एक वैश्विक विश्लेणात्मक कंपनी है। ये रेटिंग अनुसंधान एवंम जोखिम ओर नीति सलाहकार सेवा प्रदान करती है। दोस्तो इसका मुख्यालय मुम्बई में है। Standard & Poor, s CRISIL का बहुमूल्य सेवा धारक है। इस लिए इसे Standard & Poor, s कंपनी कहा जाता है। इस मे  आशु , सुयश, सुश्री, 2017 तक MD , ओर CEO रहे है।


crisil-full-form-in-hindi-crisil-meaning-in-hindi


दोस्तो CRISIL के विश्लेषण और समाधान उधारदाताओं, निवेशकों, उधारकर्ता ओ नियमों में सही निर्णय लेने में सहायता करते है।


CRISIL Full Form क्या होता हैं?

दोस्तो क्रिसिल क्या है ये तो आप सब जान लिए है अब हम जानेगे CRISIL का Full Form क्या है? तो दोस्तो अगर आप सब एक निवेशक है तो आपको पता होना चाहिए कि क्रिसिल का Full Form क्या है इत्यादि।

दोस्तो CRISIL एक सबसे लोकप्रिय Credit Reting एजेंसियों में से है। CRISIL एक वैश्विक विसलेणात्मक कंपनी है जो रेटिंग ओर रैंक नीति सलाहकार सेवायें देते है।


CRISIL Full Form In Hindi ?

दोस्तो CRISIL का Full Form - क्रेडिट रेटिंग इनफार्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड होता है।


CRISIL English Full Form 


C = Credit

R = Rating

I = Information

S = Services Of

I = India

L = Limited


CRISIL Rating क्या है?

दोस्तो CRISIL की क्रेडिट रेटिंग विभिन्न विश्लेषणात्मक उपकरणों ओर वित्तिय इतिहास का उपयोग करके ये हमे किसी इंस्टूमेंट या किसी विचारधारी संस्था के क्रेडिट के बारे में बताते है।


ये संस्थान मैन्युफैक्चरिंग कंपनिया बैंक , NBFC ओर सार्वजनिक उपकर्म वित्तिय संस्थान, राज्य सरकार , सहरी स्थानीय निकाय  ओर भी म्युचुअल फंड हो सकते है। ओर CRISIL रेटिंग जारिकर्ताओ एवम ऋण लेने वालों को निवेश विकल्पों और विभिन्न फंडिंग में अपनी पहुँच बढ़ाने में सहायता करते है। रेटिंग वित्तिय लागत के लिए धन के अनुकूल भी सहायता करते है।


CRISIL Rating से निवेशकों को कैसे मिलती है? मदद 


एक जारीकर्ता कंपनी का क्रेडिट स्कोर करके कंपनी को विश्वसनीयता के बारे में एक बिचार तैयार करके देता है।ओर इससे निवेशकों को बेहतर निवेश को बेहतर निवेश निर्माण लेने में सहायता करते हैं और इसके अलावा भी रेटिंग एजेंसियां नियमित रूप से मार्केट टाइमिंग भविष्य के बाजार में मूल्य मूवमेंट की भविष्यवाणी करने का प्रयास करके विद्या परिस्थितियों के निर्णय लेने या बेचने की रणनीति हैं और इस वजह से निवेशक जिनके पास यह जानने के लिए ज्ञान और समय की कमी है यह साधन रखना है या बेचना है यह एक बेहतर निर्णय ले सकते हैं।


और यह एक उच्च क्रेडिट रेटिंग एक सुरक्षित निवेश एवेन्यू का सकते हैं जो दिवालियापन का न्यूनतम जो कि वह हम करते हैं और यह एक वित्तीय साधनों के फूल से निवेश वाहनों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए भी काम आते हैं।


CRISIL Rating को कौन पूरा करता है?


CRISIL द्वारा दिए गए कोई भी ऋण साधनों में ऋण वाणिज्यिक पत्र गैर परिवर्तनीय दिव्य चमक हाइब्रिड कैपिटल इंस्ट्रूमेंट परिस्थिति समर्थित प्रतिभूतियां बंधक समर्थित प्रतिभूतियां ब्रांड जमा प्रमाणपत्र आदि शामिल है।


CRISIL का इतिहास क्या है?


CRISIL को 1987 में Incorporated And Promoted By Indastrial Credit India LTD, और Unit Trust Of India LTD, के द्वारा शामिल और प्रमोट किया गया था। सन 1989 में ये Commercial Paper Programme के रेट करने वाले पहली एजेंसी बन गयी थी।


दोस्तों सन 1992 में इन बैंकों और अन्य वित्तीय संसाधनों के परिसपति समर्थित प्रतिभूतिओ और ऋण उपकरणों के रेट करने वाले पहली रेटिंग एजेंसी बन गई थी 1992 में यह एक इजरायली सिक्योरिटी सेटिंग कंपनी मलेशिया बरहाद और मालोट को तकनीकी मदद प्रदान करता है।


और फिर 2010 में इसने रियल स्टेट स्टार रेटिंग की शुरुआत की और 2011 में उन्होंने शिक्षा ग्रेडिंग सोलर ग्रेडिंग और गोल्ड और गिल्ट इंटेक्स को लॉन्च किया 2012 में इतने वैश्विक निवेश का बैंकों के विश्लेषक प्रदान करने वाले एक UK  आधारित कंपनी का अधिग्रहण किया है ।


अंत में 2013 में इन्हें पर्यावरण के संरक्षण के प्रति विद्या जागरूकता और प्रयासों को बढ़ाने के कृषि फाउंडेशन को शुरुआत की है और 2014 में यह भारत के पहले वाली जी क्या बंधक समर्थित प्रतिभूतियों का मूल्यांकन किया जाता है और म्यूचुअल फंड के लिए प्रबंध क्षमता रेटिंग पेश किया।


इसे भी पढ़िए -

> GDR का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

> Wi-Fi Full Form In Hindi

> SSC Full Form In Hindi


अंतिम शब्द  

दोस्त मैं उम्मीद करता हूं कि CRISIL का Full Form क्या होता  है और CRISIL क्या  है इत्यादि CRISIL से जुड़ी जानकारी मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है वह आप अच्छे से समझ गए होंगे। और अगर आपको किसी प्रकार का कोई भी सवाल पूछना हो या कोई मदद चाहिए हो तो कमेंट करके जरूर बताये।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.