AIIMS क्या है | AIIMS Full From In Hindi ?

AIIMS क्या है | AIIMS Full From In Hindi ?

AIIMS Full From In Hindi - दोस्तो AIIMS जो कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान सार्वजनिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालय " All India Institute Of Medical Sciences Public College Of Medical Sciences " का एक Group है। जो भारत में सबसे पुराना AIIMS संसथान देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। एम्स के इस संसथान को देश का सबसे पुराना संस्थान होने के साथ ही इसे सबसे अच्छा संस्थान भी कहा जाता है।


Medical के Fild में आगे बढ़ने वालो और Doctor बनने वाले के लिए AIIMS या फिर NEET सबसे अहम हिस्सा होता है। आज के समय मे मेडिकल की तैयारी करने वालो में से शायद कोई ऐसा  होगा जो AIIMS या NEET के बारे में नही जनता होगा। Doctors के लिए ये Term काफी आम बात है।


इसे भी पढ़े -

> GDR Full Form In Hindi

> Wi-Fi Full Form In Hindi

> SSC Full Form In Hindi


लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है हम में से बहुत ही काम लोग है जो इसके बारे में जानते है। AIIMS क्या है? " What Is AIIMS?" AIIMS का Full Form क्या होता है? AIIMS की तैयारी कैसे करें? " How To Prepare For AIIMS?"  AIIMS का उद्देश्य क्या है? AIIMS का Form भरने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए? India में कुल कितने AIIMS है? तो चाहिए दोस्तो हम आगे बढ़ते हैं और AIIMS के बारे में विस्तार में जानते है। ज्यादा जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।


AIIMS क्या है? ( What Is AIIMS In Hindi )


दोस्तो AIIMS का मतलब अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्थान , या  देश का हायर लेवल मेडिकल कॉलेज है। ओर एम्स एक Higher Publice Medical College का ही एक Group है। AIIMS देश मे मेडिकल के क्षेत्र में Education ( Medical Education ) के लिए जाना पहचाना जाता हैं।


aiims-full-form-in-hindi

AIIMS Full From In Hindi ?


आप सभी को बात दु की एम्स एक ऐसा Group है। जिसके द्वारा पूरे देशभर में मेडिकल स्टूडेंट्स को Best Medical Course में साथ ही Best Medical Tritment के बारे में जानकारी दी जाती हैं।


AIIMS का Full Form क्या है? ( AIIMS Full Form In Hindi ) 

AIIMS एक Medical Group है जिसके बारे में आप जान चुके है । तो अब हम जानेगे की AIIMS का Full Form क्या होता हैं? 

> ITI Full Form In Hindi


AIIMS Full Form In English?

दोस्तो AIIMS का English Full Form होता है। " All Indian Institute Of Medical Science " 


AIIMS का हिंदी Full Form क्या होता है?

तो AIIMS को हिंदी में  "अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भी कहा जाता है। या फिर आप इसे AIIMS का हिंदी फुल फॉर्म भी कह सकते हैं।


AIIMS क्या करता है? ( What AIIMS do? )


क्या आपको पता है। AIIMS के अंतर्गत 42 से भी अधिक Medical Course आते है। ओर एम्स को भारत मे इलाज के लिए भी एक सबसे बेहतरीन ( अच्छा ) College माना जाता हैं। और यहाँ पर मरीजों की देख भाल भी बहुत अच्छे तरीके से किया जाता हैं।


इसमे मरीजों के इलाज के साथ ही AIIMS उनके देखभाल करने को लेकर नर्सों को ट्रेनिंग (Training Of Nurses ) भी प्रोवाइड भी की जाती है। मतलब एम्स के अंदर भी College के तरह ही पढ़ाया जाता है।


> CSE Full Form In Hindi


आपको जानकर खुशी होगी कि AIIMS के अंदर ही Graduation और Post Graduation के Course भी करवाए जाते है। और फिर जब आपका ये Course पूरा हो जाता है तो AIIMS के तरफ से आपको Certificate दिये जाते हैं।


भारत मे कुल कितने AIIMS है? ( Total AIIMS In India ) ?

भारत में कुल 15 AIIMS की स्थापना की हुई है। जबकि अभी तक उनमें से कोई AIIMS का काम चल रहा है। और सबसे पुराना एम्स नई दिल्ली में स्थित है। इसके साथ ही कोई AIIMS की स्थापना किये जाने की घोषणा हो चूँकि हैं। जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। कुछ AIIMS के नाम दिए गए है।


◆ AIIMS New Delhi ( 1956 ) 

◆ AIIMS Bhopal ( 2012 ) 

◆ AIIMS Jodhpur ( 2012 )

◆ AIIMS Patana ( 2012 )

◆ AIIMS Raipur ( 2012 )

◆ AIIMS Bhubaneswer ( 2012 )

◆ AIIMS Rishikesh ( 2012 )

◆ AIIMS Rayabareli ( 2013 )

◆ AIIMS Nagpur ( 2018 )

◆ AIIMS Mangalagiri ( 2018 )

◆ AIIMS Kalyani ( 2019 )

◆ AIIMS Gorakhpur ( 2019 )

◆ AIIMS Bhatinda ( 2019 )

◆ AIIMS Telengana ( 2019 )


दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दू की अभी 8 और नई AIIMS बनाएं जा रहे है । इतना ही नही बल्कि इसका काम शुरू भी करा दिया गया है।


AIIMS की स्थापना कब और कैसे किया गया था? 


दोस्तो AIIMS की स्थापना 2 जून 1956 को नई दिल्ली में हुई थी। तब से लेकर अब तक सस्थान का नाम बढ़ता ही जा रहा है। एम्स का फाउंडेशन Ministry Of Health And Family  Welfare Indian Goverment के द्वारा किया गया है। आपको पता है हमारे देश मे AIIMS की संख्या बहुत कम है। और यहाँ एडमिशन मिलना Student के लिए किसी सपने से कम नही है।


साल 2012 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने Medical के इस संस्थान को आगे पढ़ाते हुए देश मे और 6 AIIMS की स्थापना किया। और अब इस काम को आगे नरेंद्र मोदी सरकार के  द्वारा किया जा रहा है। और भी देश मे AIIMS को लेकर हमारी सरकार काम कर रही है। सुनने में ये भी आ रहा है कि आने वाले समय मे हर राज्य में एक AIIMS बनाया जाएगा।


> AD Full Form In Hindi


दोस्तो आपको शायद ये बात पता नही होगी कि देश मे पहला AIIMS की स्थापना भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने किया था। नेहरू जी का यह मानना था कि देश का नाम Medical के क्षेत्र में सबसे उच्च होना चाहिये। और इसी वजह से उन्होंने AIIMS की शुरुआत की। और आज  आप सभी देख सकते हैं कि AIIMS देश में सबसे ज्यादा Medical Servis दे रहा है।


AIIMS का क्या उद्देश्य है? ( What Is The Purpose AIIMS ?) 

अब हम जानेगे AIIMS का उद्देश्य क्या है। तो दोस्तो AIIMS का यह उद्देश्य है कि भारत के नाम Medical क्षेत्र में सबसे आगे हो। और AIIMS चाहता है कि अच्छे से अच्छे Doctors हमारे देश को मिले। इसके साथ ही देश में नई - नई Resarch की जाए। और जब भी हमारे देश को Medical की आवश्यकता हो तो वह उनकी उम्मीदों पर खड़ा उतरे। AIIMS अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्देश्य यह है कि जब भी देश के हर Medical से जुड़ी परेशानी का सामना देश के Doctors ही करे।


AIIMS से जुड़ी शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए? ( Education Qualification For AIIMS)?


सबसे पहले अगर आप Medical क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपका उम्र 17 साल से ज्यादा होना चाहिए। और Class 12th में आपके Subject में ये तीन Subject जरूर होना चाहिए। , Physics, Chamistry , Biology । और आपके 10+12 में लगभग 50 - 60 % Mark होने चाहिए तब ही आपको Medical क्षेत्र में Entry मिलेगी।


AIIMS की तैयारी कैसे करें? ( How To Prepare  For AIIMS )?


जैसा कि आप पहले ही जान चुके है कि AIIMS क्या है AIIMS का Full Form कहा होता है इत्यादि तो अब हम जानेगे की AIIMS की तैयारी कैसे करे। जो कि इस पोस्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ये भी है।


Medical के लिए दो Exam सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ( 1 ) NEET और ( 2 ) AIIMS की  Exam  इससे जुड़े Student बहुत ज्यादा तैयारी करते है। लेकिन AIIMS की तैयारी करने के लिए प्रिप्रेशन का तरीका कुछ और ही है। तो चाहिए जानते है कि AIIMS की तैयारी कैसे करें।


1). दोस्तो आपको बता दु की AIIMS को Clear करने के लिए आपका 12th में अच्छे मार्क होने चाहिए। क्योंकि इस Exam में 12th से ही ज्यादा Question पूछें जाते है।


2). और AIIMS के Exam में General Knowledge , Physics, Chamistry , Boilogy से जुड़े Question ज्याद पूछें जाते है।


3). लेकिन आपको बता दु की AIIMS का Form भरने से पहले ये देख ले कि 12th में आपका कितना मार्क आये है क्योंकि AIIMS का Form भरने के लिए आपको 50 से 60 % मार्क होने चाहिए।


4). दोस्तो AIIMS के Exam में Computer Exam भी शामिल होते हैं। इस लिए आपको अपने Computer पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको मार्केट में ऐसे कई मार्क टेस्ट मिल जायेंगे जो आपको इस Exam में मदद करेंगे।


5). AIIMA के Exam में आपसे Objective Questions / Multi Choise Questions भी पूछें जाते है। आपको इस पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि Question गलत होने पर Number काट लिए जाते है।


AIIMS और NEET में क्या अंतर है?( Difference Between AIIMS & NEET )?

AIIMS और NEET दोनो ही परीक्षाओ को Medical के क्षेत्र के लिए प्रवेश परीक्षा जिसे Entrance Exam कहा जाता है। लेकिन AIIMS और NEET के बीच मे भी कुछ अंतर है। जिसके बारे में आपको नीचे देखने को मिलेगा।


दोस्तो NEET Exam देने के बाद आपको किसी अच्छे Medical College में एडमिशन मिल जाता है लेकिन AIIMS में एडमिशन लेना हो तो उनके लिए आपको AIIMS का Exam देना होगा जो कि अनिवार्य है। इसका मतलब यह है कि Medical के लिए आप NEET का Exam दे सकते है। लेकिन AIIMS के लिए केवल AIIMS का ही Exam दे सकते है।


दोस्तो आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नही है क्योंकि AIIMS और NEET दोनो ही एक तरह का प्रवेश परीक्षा यानी ( Entrence Exam ) है। अगर आपको MBBS/ BDP जैसे Course करने हो तो आपको AIIMS या NEET  Exam देना होगा।


AIIMS Full From In Hindi  Releted Queations ?

1) AIIMS का पूरा नाम क्या है?

    AIIMS का पूरा नाम, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान है।


2). भारत मे कुल कितने एम्स है?

    भारत मे कुल 15 एम्स है।


3). एम्स की स्थापना कब हुई थी?

    8 फरवरी 1956


4). AIIMS की स्थापना कब और किसने की थी?

       AIIMS की स्थापना 2 जून 1956 में राजकुमार अमृत कौर ने की थी।


5). एम्स के संस्थापक कौन थे?

     पंडित नेहरू और अमृत कौर


6). दिल्ली में कितने एम्स Hospital है?

   दिल्ली में कुल 7 एम्स Hospital है।


7). दिल्ली में सबसे बड़ा कौन सा हॉस्पिटल है?

     LNJP Hospital


8). उत्तराखंड एम्स की स्थापना कब हुई थी?

       2012 में।

9). दिल्ली एम्स की स्थापना कब हुई थी?

    2 जून 1956, नई दिल्ली।


10). भारत का सबसे बड़ा Doctor कौन है?

     डॉ गोपाल पूरी, जो इस साल देश के Best MBBS चुने गए है।

> RTO Full Form In Hindi


अंतिम शब्द :-

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आज के इस पोस्ट में मैंने आप सभी को AIIMS के बारे में जो कुछ भी बताया है आप उसे अच्छे से समझ गए होंगे जैसा कि AIIMS क्या है? AIIMS का फुल फॉर्म क्या होता है?AIIMS का उद्देश्य क्या है? इत्यादि जो भी जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको मिली है उसे आप अपने दोस्तों में भी शेयर करें और अन्य जानकारी के लिए कमेंट करें।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.