Blockchain Kya hai, Blockchain kam kaise karta hai In Hindi,?

Blockchain Kya hai, Blockchain kam kaise karta hai In Hindi?


दोस्तों क्या आप सब जानते हैं Blochchain Kya Hai, Blochchain Kaise Kam Karta Hai, Blockchain or Criptocurrency me Kya Anter Hai, Blockchain Ke Kya Fayde Hai, Blockchain Safe Or Not In Hindi, आप इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सभी को इस पोस्ट में आपको सारी इनफार्मेशन स्टेप बाय स्टेप समझाया गए हैं तो आइए समझते हैं ब्लॉकचेन क्या है और ब्लॉक जैन काम कैसे करता है।


दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज का समय क्रिप्टोकरंसी जैसे डिजिटल रुपए का हो गया है कई लोग आज के समय में पैसे को इन्वेस्ट करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी को काफी ज्यादा पसंद करते हैं कुछ समय से क्रिप्टोकरंसी क्रैश होने के बाद दिन प्रतिदिन इन्वेस्टर ओं की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है आपको बता दें कि आने वाले समय में क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम देखने को मिलेगा।


blockchain-kya-hai-blockchain-ke-kya-fayde-hai
Blockchain Kya Hai

जब आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करने का सोच रहे तो आपके मन में काफी सारे डाउट है कि Blockchain Kya Hai क्रिप्टोकरंसी में ब्लॉकचेन का क्या काम है तो आज के पोस्ट में हम ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरंसी के सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में देंगे तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक ध्यान से पढ़ना है।


Cryptocurrency Kya Hai?


क्रिप्टोकरंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसे सिर्फ आभास किया जा सकता है उसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्रिप्टोकरंसी ना किसी को दिखाई देता है ना इसे आप छुपा सकते हैं क्रिप्टोकरेंसी आपके E-wallet में ही रहता है इसका उपयोग हम ईवालेट से ही E-wallet में कर सकते हैं, क्रिप्टोकरंसी में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखा जाता है।


आपको बता दें कि क्रिप्टोकरंसी को किसी भी देश की मान्यता प्राप्त नहीं है लेकिन ऐसे कई बड़े-बड़े इन्वेस्टर और कंपनी के लोगों ने क्रिप्टोकरंसी पर भरोसा जताना शुरू कर दिया है इसलिए क्रिप्टोकरंसी का मूल्य भी काफी ज्यादा बढ़ता रहता है क्रिप्टोकरंसी जिस तरह से शेयर मार्केट में शेयर खरीदा जाता है उस तरह क्रिप्टोकरंसी को आप खरीद सकते हैं। अब आप सब समझ गए होंगे क्रिप्टो करेंसी क्या है तो अब जानते हैं ब्लॉकचेन क्या है।


Blockchain Kya Hai ?


दोस्तों काफी ज्यादा लोग समझते हैं क्रिप्टोकरंसी और ब्लॉकचेन एक होता है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है ब्लॉकचेन एक ऐसा जगह होता है जहां पर सभी प्रकार के क्रिप्टोकरंसी का खेल खेला जाता है क्रिप्टोकरंसी का कीमत ब्लॉक ब्लॉकचेन से ही माना जाता है, क्रिप्टोकरंसी का मूल्य ब्लॉकचेन के बाहर मिट्टी के बराबर भी नहीं है।

ब्लॉकचेन की बात करें तो ब्लॉक चैन एक तरह का Database है जहां पर आपको सभी तरह के क्रिप्टोकरंसी की वैल्यू को स्टोर करता है, ब्लॉकचेन में स्टोर किया हुआ डाटा बहुत ही सुरक्षित होता है, ब्लॉकचेन में कब कौन कितने समय में कितने क्रिप्टोकरंसी खरीदा है किसने कितना क्रिप्टो को भेजा है सारा रिकॉर्ड यहां पर रखा जाता है।


आसान भाषा में समझने का प्रयत्न करें तो जैसे हम अपने पैसे को एक जगह से किसी दूसरे जगह भेजते या ट्रांसफर करने के लिए बैंक का या फिर फोन पर गूगल पर थर्ड पार्टी आफ जैसे पीपल जैसी सुविधाओं की जरूरत होती है उसी तरह हम ब्लॉकचेन की हेल्प से एक जगह से दूसरी जगह पैसे भेजने का कार्य करता है।


ब्लाकचैन सबसे भरोसेमंद विकल्प माना जाता है जब आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करेंगे तो आप एक जगह से दूसरे जगह पैसे भेजने और लेन-देन करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करते हैं ऐसी अगर आप किसी भी ऐप से एक जगह से दूसरी जगह पैसा भेजते हैं तो आपको 1 से 2 दिन का समय लगता है और इसके लिए आपको कुछ चार्जर्स भी देने पड़ते हैं लेकिन ब्लॉकचेन मैं यह कुछ मिनटों में हो जाता है और इसमें चार्जर्स भी बहुत कम लगते हैं ब्लॉकचेन एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से लाखों-करोड़ों लोग एक दूसरे से जुड़े होते हैं ब्लॉकचेन में जितनी भी ट्रांजैक्शन होती है उन सारे ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड ब्लॉकचेन की निगाह में होता है ब्लॉकचेन सभी ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड रखता है।


Blockchain ka Avishkar kisne, our kb Kiya ?


अभी तक आप लोग समझ गए होंगे कि ब्लॉकचेन क्या है और ब्लॉक चैन और बिटकॉइन में क्या अंतर है तो अब हम जानेंगे कि Blockchain ka Avishkar kisne, our kb Kiya था, जब बिटकॉइन की शुरुआत की गई थी तो सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी आई थी तथा इसके लिए एक नेटवर्क की जरूरत थी जो बैंकिंग सेक्टर से बिल्कुल भी अलग हो क्योंकि क्रिप्टोकरंसी किसी भी देश से मान्यता प्राप्त नहीं था इसलिए सतीशी नाकामोतो ने इसका आविष्कार सन 2008 में किया था या अविष्कार क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य के लिए जरूरी भी था।


Blockchain Kaam Kaise Karta Hai in Hindi?


हमने आपको ऊपर बताया कि ब्लॉकचेन एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां सभी प्रकार की आपसी लेनदेन के सभी डाटा को स्टोर किया जाता हैं तो आइए नीचे स्टेप से जानते हैं।

दोस्तों जैसा कि सुरेश ने राजेश को ₹200 ट्रांसफर की है ब्लॉकचेन में यह इंफॉर्मेशन को ब्लॉक माना जाएगा अब नया ट्रांजैक्शन होगा जैसे कि राजेश ने सुरेश को -₹100 किये यह भी एक ब्लॉक होगा आगे जितने भी ट्रांजैक्शन होते जाएंगे ब्लॉक को आपस में लिंक करता जाता है।


ब्लॉकचेन का काम यह होता है कि ब्लॉक को एक चैन के रूप में कड़ी से कड़ी जोड़ी बनाने रखने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग किया जाता है अगर कोई चाहे कि ब्लॉक को हटा दिया जाए तो ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं होगा ब्लॉकचेन भविष्य में हिसाब का डाटा भी रखेगा और यह सुरक्षित भी है और यह सबसे अच्छा ट्रांजैक्शन उपलब्ध है।


दोस्तों आप लोगों ने अभी तक जाना की ब्लॉकचेन क्या है क्रिप्टो करेंसी क्या है ब्लॉक चैन का आविष्कार किसने किया और ब्लॉकचेन काम कैसे करता है तो अब हम आगे जानेंगे कि ब्लॉक चैन और क्रिप्टोकरंसी में क्या अंतर है ब्लॉक चैन से सोया नहीं क्या भविष्य में ब्लॉकचेन के क्या-क्या फायदे हैं सारा कुछ आपको नीचे स्टेप से बताएंगे।


Blockchain Safe Or Not In Hindi?


अक्सर कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ब्लॉक चैन सही है या गलत आपके भी मन में यह सवाल जरूर आया होगा तो आपको बता दें कि ब्लॉकचेन बिल्कुल ही सुरक्षित है क्योंकि यह केवल एक नहीं कई लाखों कंप्यूटरों का एक नेटवर्क होता है और सभी डाटा को हर कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है जिससे यह पूरा सुरक्षित रहता है।

अगर ब्लॉक चैन को किसी ने है* करना चाहा तो एक कंप्यूटर है* नहीं होगा आयकर को सारा कंप्यूटर है* करना होगा, इसलिए यह बिल्कुल सच है क्योंकि हजारों लाखों कंप्यूटर एक बार है* नहीं हो सकता इस कारण या बिल्कुल भी सुरक्षित है।


यहां पर सभी ट्रांजैक्शन को एक नई लिंक दिया जाता है जिससे उस पर किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करते हैं तो यह आपस में एक दूसरे से लिंक होता जाता है तो उसे चैन बनती रहती है इसलिए उसे ब्लॉकचेन भी कहा जाता है।


Blockchain Ke Kya Fayde Hai?


ब्लॉकचेन के काफी सारे फायदे हैं और ब्लॉकचेन से कई फायदे भी लिए जाते हैं तो नीचे स्टेप से जानेंगे कि ब्लॉकचेन के क्या-क्या फायदे हैं हिंदी में -


1. ब्लॉकचेन में किसी भी लेनदेन मैं समय कम लगता है और इसमें लागत भी कम होती हैं।


2. ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर किसी भी तरह का इंफॉर्मेशन स्टोर किया जाता है चाहे वह किसी प्रकार का फाइल ही क्यों ना हो।


3. ब्लॉकचेन पर स्टोर किसी भी प्रकार की फाइलों को है करना बहुत ही मुश्किल होता है या आसान बिल्कुल भी नहीं है।


4. ब्लॉकचेन में जो भी फाइल स्टोर है आप इससे मिटा भी नहीं सकते हैं।


5. ब्लॉकचेन से लेनदेन ट्रांजैक्शन को बहुत ही आसान बनाया जा सकता है।

           APP LINK

6. बैंकिंग शेयरों में भी ब्लॉकचेन का उपयोग किया जा सकता है।


7. सबसे अच्छी बात यह है कि ब्लॉकचेन में किसी भी प्रकार का फ्रॉड नहीं होता यह बिल्कुल ही विश्वसनीय है।


8. ब्लॉकचेन में किसी भी प्रकार का गलती होना संभव नहीं है अगर ब्लॉकचेन में किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो यह कम समय में ही समाधान किया जाता है


10. ब्लॉकचेन में एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर करने हेतु जो भी फाइल बनती है उसे चैन कहा जाता है।


आपने क्या सीखा :-

आपने इस पोस्ट मैं जाना की  Blochchain Kya Hai, Blochchain Kaise Kam Karta Hai, Blockchain or Criptocurrency me Kya Anter Hai, Blockchain Ke Kya Fayde Hai, Blockchain Safe Or Not In Hindi,की सारी जानकारी हमने इस पोस्ट में दिए आशा करते हैं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और जो हमने बताया आपको इससे फायदा मिला होगा कोई क्वेश्चन आपको पूछना हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.