SSC Kya Hai - SSC Full Form In Hindi ?

SSC FULL FORM IN HINDI।


हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे SSC Full Form In Hindi क्या है। तो दोस्तों जहां तक बात सरकारी नौकरी की आती है तो वहां पर SSC का नाम सबसे पहले लिया जाता है इस लिए सबसे पहले हमें उसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। कि SSC क्या है।


SSC का Full Form क्या होता है और SSC की तैयारी कैसे करें दोस्तों यह सभी जानकारी हमारे पास पहले से होनी चाहिए तभी आप सब SSC का Exam Clear कर पाएंगे। दोस्तों सभी अपने लाइफ में सक्सेस पाना चाहता है उसके लिए सबसे पहले उनके पास कोई अच्छा पोस्ट होना चाहिए।


 तो दोस्तों मैं आप सब को बता दूं जिनको SSC के बारे में पूरी जानकारी नहीं है और वह अगर SSC का Exam देना चाहते हैं तो दोस्तों मेरे इस पोस्ट के लास्ट तक बने रहें दोस्तों में इस पोस्ट में आपको SSC से जुड़ी सभी जानकारी बताने वाला हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगा।


SSC का Full Form क्या है?


दोस्तों SSC का Full Form - Staf  Selection Commission होता है इसे हिंदी में " कर्मचारी चयन आयोग " भी कहा जाता है दोस्तों इस की स्थापना केंद्र सरकार के द्वारा 1977 में की गई थी दोस्तों SSC का मुख्य कार्य विभिन्न मंत्रालय के Group D और Group C  के अंतर्गत आने वाले सभी पदों पर कर्मचारियों का चयन किया जाता है।


दोस्तो SSC के  द्वारा आयोजित की गई Exam के माध्यम से ही अनेक विभागों के अनेक पदों पर नियुक्तियां की जाती है और कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। दोस्तों इसके अंतर्गत सात क्षेत्रीय और रीजनल ऑफिस है ।


जो इलाहाबाद, मुंबई, चेन्नई ,बेंगलुरु, गुवाहाटी, कोलकाता, में स्थित है इसके अलावा भी SSC  के माध्यम से नियुक्त किए जाने वाले पद अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इसके कारण इस Exam में  सबसे ज्यादा होता है ऐसे में SSC Exam के competition के साथ अच्छी तैयारी करना आवश्यक है क्योंकि अच्छी तैयारी से ही आप Exam पास कर सकते हैं।


SSC परीक्षा पाठ्यक्रम ?


1). सामान्य बुद्धिमताह?

इस प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों का पहला Question Check  किया जाता है इसमें Coding, Decoding, Relationship, Graph, Problem, Solving, World, Racking ,जैसे Question , पूछे जाते हैं


2). सामान्य ज्ञान ?

दोस्तों सामान्य ज्ञान में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित जैसे कि- इतिहास ,भूगोल,में समय Correct Off Fair से संबंधित अन्य Question पूछे जाते हैं ।


3). गणित ?

दोस्तो Math में इस प्रकार के Question पूछे जाते हैं जैसे :- अनुपात समानुपात वह आज रेखागणित ,ज्योमती,त्रिकोणमिति ,लाभ ,हानि ,औषध ,ग्राफ, इत्यादि से संबंधित Question आपसे पूछे जाते हैं ।


4). अंग्रेजी?

दोस्तों अंग्रेजी में Question पत्र के आवेदन की English knowledge को Check  किया जाता है और इसमें Year Finding  मुहावरे अन्य प्रकार के Question पूछे जाते हैं।


SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे?


तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि अगर आप भी SSC Exam देने की तैयारी कर रहे हैं तो दोस्तों उसके लिए आपको पहले से ही तैयार रहना होगा जैसे कि - SSC Exam  देने से पहले उसका Form कब निकलता है उसके लिए कब Apply करें इत्यादि यह सभी जानकारी आपको अपडेट रखना होगा।


ssc-kya-hai-ssc-kya-hota-hai


और इसके साथ ही इस Exam के लिए कुछ महत्वपूर्ण डेट निर्धारित किए जाते हैं जो कि इस डेट से संबंधित जानकारी पर आपको विशेष ध्यान रखना होगा दोस्तो  यह आपके लिए अति आवश्यक है क्योंकि परीक्षाओं के डेट में किसी भी कारण परिवर्तन हो सकता  है SSC Form को सही तरीके से भरना ये भी एक जरूरी कार्य है ।


क्योकि आपका  Form गलत होने पर Reject  भी किए जा सकता हैं इसीलिए Formभरते समय आपको सभी जानकारी सही तरीके से Check करके भरना चाहिए और किसी कार्य की शुरुआत करने से पहले उसके दो भाग होते हैं।


(1) सफलता।

(2) असफलता।


 दोस्तों ऐसे में यदि अगर आप SSC की परीक्षा में सम्मिलित हो जाते हैं तो आपका नाम सफलता की श्रेणी में नहीं आता है लेकिन इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि Exam  में लाखों परीक्षार्थी सम्मिलित होते हैं लेकिन सफलता हर किसी को नहीं मिलती है।


SSC Exam के लिए आयु सीमा ?


SSC परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा को 27 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है यह अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है और पहले आयु 18 से 27 वर्ष थी आरक्षित वर्ग के आवेदकों को आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।


SSC में कौन कौन से पोस्ट होते है ?


दोस्तो SSC के माध्यम से केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मंत्रालय और उसके पदों की भर्ती हेतु परीक्षा का आयोग किया जाता है जैसे की:- 

1).SSC CGL -  Combinate Graduate Level Exam।

2).  SSC CHSL - Combinate Higher Secondary Level Exam।

3). SSC JHT - Junior Hindi Translator 

4). SSC JE - Junior Engineer 

5). SSC SG - Steno Graphy

6). CAPF - Central Police Organisation 

7). SSC GD - General Duty


निष्कर्ष :-

दोस्तो आपको इस पोस्ट से जानकारी मिली होगी अगर आपको इस पोस्ट में कुछ भी समझ न आया हो तो आप मुझे कमेंट कर के पूछ सकते है और अगर ये पोस्ट अच्छी लगी होगी तो आप इस पोस्ट को socal media में shear करे और अपने दोस्तो को इसकी जानकारी दे।




Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.