ITI FULL FORM IN HINDI ?

ITI FULL FORM IN HINDI ?


हेलो दोस्तों आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की ITI का फुल फॉर्म क्या होता है और ITI क्या है ITI Full Form In Hindi। ITI के इंडिया में कितने College है और ITI Course क्या है दोस्तों आईटीआई से जुड़ी सभी जानकारी में आपको आज के पोस्ट में  देने वाला हूं अगर आप भी आगे चलकर आईटीआई करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें आपको इस पोस्ट से बहुत मदद मिलेगी।


दोस्तों ITI  कोर्स की योग्यता क्या है ऐसे बहुत से सवाल आपके सामने आएंगे लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगा और आपके लिए भी मददगार होगा दोस्तों ज्यादा जानकारी के लिए मेरे इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें आपको इस पोस्ट में ITI Full Form क्या है से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएंगे।


ITI क्या है? ITI Full Form In Hindi ?


I :- Industrial

T:- Training

I :- Instutite


दोस्तों ITI  का फुल फॉर्म - Industrial Training Institute होता है और ITI को हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नाम से जाना जाता है दोस्तों ITI को IT के नाम से भी जाना जाता है जो engineering और Non- Engineering Technical File  में Trending प्रदान करते हैं।


दोस्तों ITI भारत में एक माध्यमिक विद्यालय के नाम से जाना जाता है जबकि Tranding और Ministry Of Enplanement  भारत सरकार के प्रशिक्षण महानिदेशालय के तहत स्थापित किया गया है दोस्तों आज के समय में ITI Electrical, Mechanical, Computer, Hardware, Refrigeration And Air ,Conditioning, Carpentry, Plumbing ,Welding, Fitter, इत्यादि जैसे बहुत से Trades में Training Provideo करते है। 


दोस्तो ये संस्थान विशेष रूप से उन सभी छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने के लिए स्थापित किया जाता है जो सिर्फ दसवीं कक्षा उत्तरीण करते हैं और कुछ हासिल करना चाहते हैं जो उचित अध्ययन के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान के छात्र इसको कर सकते हैं।

iit-full-form-in-hindi


दोस्तों ITI कोर्स करने के बाद छात्रों के पास नौकरी के बहुत सारे ऑप्शन होते हैं छात्र चाहे तो Government या Private Job कर सकते है।  दोनों Field  में आसानी से नौकरी कर सकते हैं ITI कोर्स में बहुत से अलग-अलग प्रकार के Trend होते हैं जो कि आप ITI कोर्स में प्रवेश लेने जाए तो कोई भी Trend से अलग करने से पहले बहुत अच्छे से सोच समझ ले और फिर कोई भी trends अलग करें दोस्तों आज के समय में ITI के Government Private सभी कॉलेज में मौजूद है और अब बहुत से विश्वविद्यालय भी इस प्रकार के कोर्स छात्रों के लिए प्रदान कर रहे हैं।


ITI करने में कितना फिश लगता हैं ?


दोस्तों  ITI Diploma Course की फीस  बहुत कम होते हैं और यह फीस Goverment और Praivet दोनों कॉलेज में अलग-अलग होते हैं दोस्तों अगर आपको Goverment College में एडमिशन मिल जाता है तो इसमें आपको कोई फीस नहीं देना होगा लेकिन अगर आपको Praivet College में एडमिशन लेना है तो वहां पर आपके कॉलेज के अनुसार फीस देना होगा।



Papular ITI Colleges In india ?


◆ Indian Institute of Technology ( Goa )

◆ Indian Institute of Technology (Bhilai)

◆ Indian Institute of Technology ( Guwahati )

◆Indian Institute of Technology ( Madras )

◆ Indian Institute of Technology ( Mumbai )

◆ Indian Institute of Technology ( Jodhpur )

◆ Indian Institute of Technology ( Indore )

◆ Indian Institute of Technology ( Kanpur )

◆ Indian Institute of Technology ( Mandi )

◆ Indian Institute of Technology (Ropar )

◆ Indian Institute of Technology ( Patna )

◆ Indian Institute of Technology( Delhi )

◆ Indian Institute of Technology ( Roorkee )

◆ Indian Institute of Technology (  Banarasi )

◆ Indian Institute of Technology ( Palakkad )

◆Indian Institute of Technology ( Jammu )

◆ Indian Institute of Technology (  Bhubaneswar )

◆ India Institute of Technology ( Gandhinagar )

◆ Indian Institute of Technology ( Hyderabad )

◆ Indian Institute of Technology ( Kharagpur )

◆Indian Institute of Technology ( Tirupati )


Trand कैसे चुने ?


दोस्तो ITI में एडमिशन लेने के सबसे पहला हमारा सवाल होता है वह यह है कि Trend कैसे चुने दोस्तों ITI में Trend चुनने से पहले सभी छात्रों को अच्छे से यह सोच लेना चाहिए कि आप कौन से Trand में प्रभाव प्रशांत कर सकते हैं उसके बाद ही आप अपने  Interest के हिसाब से किसी भी एक Trend को चुन सकते हैं और अपना ITI का Diploma प्राप्त कर सकते है 


दोस्तों इसमें आपको  विशेष बात ध्यान रखना होगा कि सभी Trend ITI Instutite में नहीं होते हैं क्योंकि यह आपको एडमिशन लेने से पहले पता करना होगा कि उस ITI College में कौन सा Trend मिल सकता है कुछ Trend के नाम आप नीचे देख सकते हैं।


◆ Electrical

◆ Welder

◆ Fitters

◆ Electrician

◆  Plumber

◆ Computer Operating & Programming Assistand

◆Electronic Mechinic

◆ Mechanic Motor Vehicle 

◆ Stenography English Hindi


ITI कितने साल का होता हैं ?


दोस्तों ITI Course 1 साल से 2 साल तक का होता है लेकिन अगर कोर्स छोटा है तो 1 साल के अंदर पूरा हो जाता है लेकिन ज्यादातर छात्र यह कोर्स  2 साल तक करते है।


निष्कर्ष :-

दोस्तो iit से जुड़ी सभी बातों को आपने इस पोस्ट के माध्यम से जान लिये होंगे दोस्तो अगर आपको कोई भी दिक्कत या परेसानी आती है आप मुझे कमेंट कर के बता सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.